भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान में सब्जी फसलों के संरक्षण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

Tue, 26 June 2018

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी द्वारा बायर क्राप साइंस के प्रशिक्षुओं हेतु दिनांक 26-28 जून, 2018 तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से प्रारम्भ हुआ। इस कार्यक्रम की शुरूआत डॉ. ए.बी.राय, विभागाध्यक्ष, फसल संरक्षण विभाग के उद्बोधन से हुआ। डॉ. राय ने प्रशिक्षण के आयोजन हेतु संस्थान के निदेशक, डॉ. बिजेन्द्र सिंह के प्रयासों की सराहना की। इन्होने प्रशिक्षुओं को संस्थान के वैज्ञानिकों के व्याख्यान को सुनने से ज्यादा उनसे विषय वस्तु पर परिचर्चा एवं संवाद स्थापित करने की सलाह दी। इसके अलावा प्रशिक्षुओं को ‘‘सब्जी फसलों में एकीकृत पीड़क प्रबंधन’’ को अपनाने तथा कीटों एवं रोगों की सही पहचान से रोग निदान द्वारा सब्जी उत्पादन में वृद्धि व लागत में कमी कर किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम करने हेतु प्रोत्साहित किया।
श्री आनन्द प्रताप साही, बायर क्राप साइंस ने संस्थान द्वारा किसानों हेतु विकसित उन्नत फसल संरक्षण व फसल उत्पादन के तकनीकियों की सराहना करते हुये इनसे सरकारी व निजी क्षेत्रों के उद्यमों की सहभागिता (पीपीपी) में होने वाले लाभों से भी अवगत कराया। इन्होने बीज, फसल संरक्षण हेतु रोग व कीटनाशकों के सुरक्षित प्रयोग, ग्रीन हाउस में पौध नर्सरी की स्थापना मृदा परीक्षण के आधार पर अनुशंसित उर्वरकों व फर्टिगेसन के प्रयोग एवं खाद्य-प्रसंस्करण हेतु ‘बिग बास्केट’ एवं देहात की अवधारणा को अपनाने से किसानों को होने वाले लाभों से भी अवगत कराया।
इस कार्यक्रम में 24 प्रशिक्षार्थी एवं संस्थान के वैज्ञानिको ने अपनी सहभागिता की। इस प्रशिक्षण के विभिन्न आयामों की जानकारी डॉ. के.के. पाण्डेय, समन्वयक प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं संचालन डॉ. नीरज सिंह, नोडल अधिकारी, प्रशिक्षण कार्यक्रम ने किया।